पैगंबर मुहम्मद (स.) "दया का सागर" The Ocean of Mercy

पैगंबर मुहम्मद साहब को इस्लाम धर्म में बहुत महत्व  है, उन्हें ईश्वर का अंतिम दूत माना जाता है. एक अरब से अधिक मुसलमानों को उनके जीवन और शिक्षाओं से प्रेरणा मिलती है, जिसका इतिहास और दुनिया पर स्थायी प्रभाव पड़ा है. पैगंबर साहब अपनी बेजोड़ दयालुता के लिए जाने जाते थे, जो उनके सबसे विशिष्ट गुणों में से एक है और यही कारण है कि उन्हे "दया का सागर" भी कहा जाता है. हम इस निबंध में पैगंबर मुहम्मद की दयालुता के कई पहलुओं को देखेंगे, साथ ही यह उनके कार्यों, शिक्षाओं और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ संबंधों में कैसे दिखाई देता है यह भी देखेंगे.


Daya ka Sagar


प्रारंभिक जीवन में दया Mercy in His Early Life

मक्का, जो सउदी अरब है, वह जगह है जहां से पैगंबर मुहम्मद साहब का जीवन शुरू होता है. उनका जन्म अरब की प्रतिष्ठित कुरैश जनजाति में हुआ था, लेकिन जब वह केवल छह वर्ष के थे, तब उनकी मां की मृत्यु हो गई और उनके जन्म से पहले ही उनके पिता की मृत्यु हो गई. उनके शुरुआती नुकसान और प्रतिकूल परिस्थितियों ने उन्हें दूसरों की पीड़ा के प्रति करुणा की मजबूत भावना विकसित करने में मदद की. ईश्वरवाणी का कार्यभार सौंपे जाने से पहले ही, वह अपनी भलाई और दान के लिए प्रसिद्ध थे.

ये भी पढ़ें:  पैगंबर मुहम्मद (स.) एक आदर्श पिता

पैगंबर मुहम्मद साहब को व्यावसायिक संचालन में उनकी ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के लिए एक युवा व्यक्ति के रूप में "अल-अमीन" (भरोसेमंद) उपनाम दिया गया था. इसी तरह उन्हें "अल- सादिक " (सच्चा या खरा ) इस उपाधिसे भी सम्बोधित किया जाता था. उनके जीवन का कार्य, न्याय और करुणा के लिए उनकी प्रतिष्ठा से परिभाषित होगा, जिसने उन्हें समुदाय का विश्वास और सम्मान दिलाया.

पैगंबरी में दया Mercy in His Prophethood

मुहम्मद साहब पर ईश्वरवाणी आधिकारिक तौर पर तब शुरू हुई, जब 40 साल की उम्र में, उन्हें देवदूत गेब्रियल के माध्यम से ईश्वर से पहला रहस्योद्घाटन मिला. निष्कर्ष पहले व्यक्तिगत थे, और वह उन्हें दूसरों को बताने के लिए तैयार नहीं थे. लेकिन जैसे-जैसे इस्लामी शिक्षा कुरआन का अवतरण होता गया, दयालुता उनके मुख्य सिद्धांतों में से एक बनकर उभरी.

इस्लाम का पवित्र ग्रंथ, कुरान, ईश्वर के गुणों पर लगातार प्रकाश डालता है जिन्हें "अर-रहमान" (दयालु) और "अर-रहीम" (सबसे दयालु) के रूप में जाना जाता है. पैगंबर की शिक्षाएं ईश्वर की दयालुता पर इस जोर के अनुरूप हैं. एक बिंदु पर, उन्होंने टिप्पणी की, "मेरे प्रभु ने मुझे दयालु होने का आदेश दिया है."


Children


अपने परिवार के प्रति दया Mercy Towards His Family

पैगंबर मुहम्मद साहब की दयालुता में उनकी पत्नी और बच्चों के साथ-साथ उनके परिवार के बाकी लोग भी शामिल थे. वह उस समय के सामाजिक रीति-रिवाजों के बावजूद एक समर्पित पति और पिता थे, जो अक्सर महिलाओं और बच्चों के साथ दुर्व्यवहार को पसंद नहीं करते थे उसका विरोध करते थे. उनकी पत्नी आयशा (र.) के अनुसार, उन्होंने घरेलू कर्तव्यों में सहायता की, और अपने परिवार के साथ बात करते समय हमेशा दयालुता और विचार दिखाया.

ये भी पढ़ें:  पैगंबर मुहम्मद (स.) सर्वश्रेष्ठ पति का आदर्श

एक ऐसी आबादी जो इस्लाम-पूर्व अरब में अक्सर वंचित और दुर्व्यवहार का शिकार होती थी अनाथो की आबादी थी, अनाथों की उनकी देखभाल, ने भी उनकी करुणा का प्रदर्शन किया. पैगंबर ने लगातार अनाथ बच्चों की सुरक्षा और देखभाल के महत्व पर जोर दिया. वह खुद एक अनाथ थे वह अनाथ को होनेवाली पीड़ा को जानते थे. इस क्षेत्र में उनका आचरण उनके अनुयायियों के लिए एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है, और कुरान उन अंशों से भरा है जो अनाथों के लिए करुणा और न्याय का आह्वान करते हैं.

बच्चों के प्रति दया Mercy Towards Children

बच्चों का पैगंबर साहब के दिल में एक विशेष स्थान था. वह उनसे लगातार बात करते थे , हमेशा अच्छा और प्यार भरा व्यवहार करते थे. उनके प्रयासों ने युवाओं के साथ प्यार और सम्मान के साथ व्यवहार करने के मूल्य को प्रदर्शित करके अगली पीढ़ी के इलाज के लिए एक मानक स्थापित किया.

अनस इब्न मलिक एक युवा लड़का थे जब उन्हें  पैगंबर साहब की सेवा करने का सम्मान मिला। उनसे वर्णित है कि उनकी दस साल की सेवा के दौरान, पैगंबर साहब ने कभी अधीरता का एक शब्द भी नहीं कहा या उन्हें डांटा नहीं। स्वयं अनस कहते है के,

"मैंने पैगंबर साहब की दस साल तक सेवा की, और उन्होंने मुझसे कभी 'उफ़' (अधीरता को दर्शाने वाला एक छोटा सा कठोर शब्द) नहीं कहा और कभी यह कहकर मुझे दोषी नहीं ठहराया, "तुमने ऐसा क्यों किया या तुमने ऐसा क्यों नहीं किया? ”

पैगंबर मुहम्मद साहब बच्चोंके बारेमे शिक्षा देते हुए कहा,

"जो (अपने बच्चों के प्रति) दया नहीं दिखाता, उस पर दया नहीं की जाएगी”

महिलाओं के प्रति दयालुता Kindness toward women

पैगंबर मुहम्मद साहब ने ऐसी संस्कृति में महिलाओं के अधिकारों और सम्मान के लिए लड़ाई लड़ी, जहां उन्हें अक्सर नुकसान पहुंचाया जाता था. उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या जैसी प्रथाओं को गैरकानूनी घोषित किया और इस धारणा को आगे बढ़ाया कि जीवन के सभी पहलुओं में महिलाओं के साथ पुरुषों के समान व्यवहार किया जाना चाहिए.

पैगंबर साहब महिलाओं के प्रति सभी क्रूरताओं पर रोक लगाना चाहते थे. उन्होंने उनके प्रति दया का उपदेश दिया. उन्होंने अपने अनुयायियों से कहा: "महिलाओं के संबंध में अल्लाह से डरो." और: "तुम में से सबसे अच्छे वे हैं जो अपनी पत्नियों के साथ सबसे अच्छा व्यवहार करते हैं"


Woman


साथियों पर दया Mercy to the Companions

सहाबा, जिन्हें पहले मुसलमानों के रूप में जाना जाता है, पैगंबर मुहम्मद साहब के सहयोगी थे और इस्लाम के प्रचार-प्रसार में सहायक थे. पैगंबर साहब ने उन पर अविश्वसनीय दयालुता दिखाई. इस तथ्य के बावजूद कि उनमें से कई गरीब और दासोके परिवार से थे, उन्होंने उनके साथ सम्मान और विनम्रता से व्यवहार किया.

मस्जिद में पेशाब  करने वाले बद्दू (देहाती) की कहानी, अपने साथियों के प्रति सहानुभूति प्रदर्शित करने वाले सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक है. पैगंबर साहब ने अपने दोस्तों को सलाह दी कि वे उस आदमी को फारिग होने दें और फिर उसे पानी से धो दें, यह महसूस करते हुए कि उस आदमी को पारंपरिक शिष्टाचार का ज्ञान नहीं है.

शत्रुओं के साथ व्यवहार में दया Mercy in His Treatment of Enemies

पैगंबर मुहम्मद साहब का उन लोगों से निपटना जो उनसे असहमत थे और उनके अनुयायियों को सताया था, यकीनन उनकी दानशीलता के सबसे महत्वपूर्ण उदाहरणों में से एक था. इस्लाम के शुरुआती वर्षों में उन्हें और उनके अनुयायियों को शारीरिक और मौखिक दुर्व्यवहार सहित गंभीर विरोध का सामना करना पड़ा. इसके बावजूद उन्होंने कभी गुस्से में या हिंसा से जवाब नहीं दिया.

ये भी पढ़ें:  पैगंबर मुहम्मद (स.): मानवता के मसीहा

उन्होंने उन लोगों को माफ कर दिया जिन्होंने उनके और उनके साथियों के साथ अन्याय किया था जब अंततः उत्पीड़न के कारण उन्हें मक्का से मदीना हिजरत के लिए मजबूर होना पड़ा. उनके क्षमाशील रवैये ने अंततः कई पूर्व प्रतिद्वंद्वियों को, जिन्होंने बाद में इस्लाम अपना लिया था, सुलह करने में सक्षम बनाया.

वर्षों तक सताए जाने के बाद जब पैगंबर मक्का लौटे तो उन्होंने अद्वितीय उदारता दिखाई. उन्होंने दिखाया कि दयालुता उन लोगों को माफ करके भी गहरे घावों को ठीक कर सकती है जिन्होंने प्रतिशोध लेने के बजाय उन्हें नुकसान पहुंचाया था.

सामाजिक न्याय में दया Mercy in Social Justice

पैगंबर मुहम्मद साहब एक आध्यात्मिक गुरु होने के साथ-साथ एक समाज सुधारक भी थे. उनकी शिक्षाओं ने समाज में करुणा, न्याय और निष्पक्षता के मूल्य पर ज़ोर दिया. उन्होंने दासों के साथ दुर्व्यवहार की आलोचना की और वंचितों, विधवाओं और अनाथों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी.

एक कल्याण प्रणाली का निर्माण जो समुदाय के कमजोर और जरूरतमंद सदस्यों को सहायता प्रदान करती थी, सामाजिक न्याय के लिए उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक थी. "ज़कात" (दान) प्रणाली की मांग थी कि जो लोग ऐसा करने में सक्षम हैं वे कम भाग्यशाली लोगों की सहायता के लिए अपनी संपत्ति का ढाई (2.5) प्रतिशत दान करें. यह संरचना आज भी इस्लामी भिक्षा की आधारशिला है.


Trees


संघर्ष के समय में दया Mercy in Times of Conflict

अपने पूरे मिशन के दौरान, पैगंबर मुहम्मद साहब को कई कठिनाइयों और विवादों का सामना करना पड़ा। हालाँकि, कठिनाई के प्रति उनकी प्रतिक्रिया हमेशा दान और मेल-मिलाप की होती थी. पैगंबर मुहम्मद साहब एक सक्षम सैन्य कमांडर थे, फिर भी उन्होंने हमेशा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को प्राथमिकता दी. उन्होंने मानव जीवन के मूल्य पर प्रकाश डाला और संघर्ष के समय महिलाओं और बच्चों सहित नागरिकों के वध पर रोक लगा दी. उन्होंने युद्ध के समय भी संयम की आवश्यकता पर जोर दिया और संपत्ति के जानबूझकर विनाश और पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी.

ये भी पढ़ें:  पैगंबर मुहम्मद (स.) एक अनाथ रक्षक

युद्ध के समय में उनकी दानशीलता का सबसे उल्लेखनीय उदाहरण शांतिपूर्ण तरीके से मक्का की मुक्ति थी. जब वह वर्षों के उत्पीड़न और निर्वासन के बाद बड़ी संख्या में अनुयायियों के साथ मक्का लौटे तो वह प्रतिशोध की मांग कर सकते थे, बदला ले सकते थे. इसके बजाय, उन्होंने शांति से शहर में प्रवेश किया और अपने पुराने विरोधियों को माफ कर दिया, जो दयालुता उन्होंने जीवन भर सिखाई थी उसका यहाँ भी प्रदर्शन किया.

हुदैबियाह का करार The Hudaybiyyah Treaty 

कठिनाइयों के बावजूद दया और शांति के प्रति पैगंबर के समर्पण का प्रमाण हुदैबियाह की सुलह (करार) से मिलता है जो उन्होंने कुरैश कबीले के साथ की थी. इस समझौते ने शुरुआती दुश्मनी के बावजूद शांतिपूर्ण निष्कर्ष का रास्ता तय करने में मदद की, जिसने अंततः इस्लाम के विकास में योगदान दिया.

जानवरों और पर्यावरण के प्रति दया Mercy to Animals and the Environment

पैगंबर मुहम्मद की करुणा में सिर्फ मानव ही नहीं बल्कि पर्यावरण और जानवर भी शामिल थे. उन्होंने जानवरों के साथ दयालु व्यवहार करने के महत्व पर प्रकाश डाला और जानवरों के साथ दुर्व्यवहार पर रोक लगायी. उन्होंने जानवरों को कैसे खाना और पानी पिलाया जाए, कैसे उनसे अधिक काम न लिया जाए और यहां तक कि उनके मानसिक स्वास्थ्य के प्रति कैसे ध्यान दिया जाए, इस बारे में निर्देश दिए.


Mercy to Animals


एक प्रसिद्ध कहानी में, उन्होंने अपने दोस्तों को एक महिला के बारे में बताया, जिसे नरक की आग में डाल दिया जाएगा क्योंकि उसने एक बिल्ली को कैद कर लिया था और उसे मौत के घाट उतार दिया था. यह कहानी सभी जीवित चीजों के प्रति दया दिखाने के मूल्य पर जोर देती है. पैगंबर मुहम्मद साहब ने जानवरों के बारेमे शिक्षा देते हुए कहा,

"मनुष्य के लिए उन जानवरों को कैद करना बहुत बड़ा पाप है जो उसके अधीन में हैं"

एक अन्य उपदेश में अनावश्यक पेड़ काटने वाले के बारे में पैगंबर मुहम्मद साहब ने कहा के, 

"जो कोई अनावश्यक पेड़ काटेगा, अल्लाह उसका सिर आग में डाल देगा (उसे नर्क में डाला जायेगा)." 

ये भी पढ़ें:  कुरान का लेखक कौन है


दया की विरासत Legacy of Mercy

पैगंबर मुहम्मद ने दयालुता की जो सीख और विरासत छोड़ी है, वह नई पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. उनके उदाहरण ने इस्लामी दुनिया को शिक्षा, आध्यात्मिकता और सामाजिक न्याय की एक जीवंत विरासत बनाने के लिए प्रेरित किया.

पैगंबर मुहम्मद साहब ने मूक जानवरों के बारेमे शिक्षा देते हुए कहा, 

"इन मूक जानवरों के बारेमे अल्लाह से डरो, और जब वे सवारी के लायक हों तो उनकी सवारी करो, और जब उन्हें आराम की ज़रूरत हो तो उन्हें आज़ाद कर दो."

एक अन्य समय कहा,  "जो कोई ईश्वर के प्राणियों के प्रति दयालु है वह स्वयं के प्रति दयालु है."


मानवतावाद और परोपकार Philanthropy and humanitarianism

मानवतावाद और उदारता का एक मजबूत इतिहास इस्लाम में निहित और पैगंबर की शिक्षाओं से प्रेरित परोपकारी रवैये के परिणामस्वरूप विकसित हुआ है. अपनी धार्मिक मान्यताओं के बावजूद, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय मानवीय गतिविधियों के माध्यम से गरीबों और पीड़ितों की मदद करते हैं.

पैगंबर मुहम्मद साहब ने परोपकार के बारेमे शिक्षा देते हुए कहा, “हर दिन, सूरज उगने पर प्रत्येक व्यक्ति के प्रत्येक जोड़ के लिए एक दान देय है: दो लोगों के बीच न्यायपूर्ण कार्य करना एक दान है; किसी व्यक्ति को उसकी सवारी पर बैठने में मदद करना, उसे उस पर उठाकर बिठाना या उसके सामान को उस पर चढ़ाना दान है; एक अच्छा शब्द दान है; और सड़क से हानिकारक वस्तु हटाना दान है.”

एक और हदीस में पैगंबर मुहम्मद साहब ने कहा, "खजूर का एक टुकड़ा दान में देकर भी अगर तुम अपने आप को नरक की आग से बचा सकते तो तो बचाओ." (अल-बुखारी और मुस्लिम)

एक और हदीस में पैगंबर मुहम्मद साहब ने कहा, "अल्लाह, महान, कहता है, 'खर्च करो, ऐ आदम के बेटे, और मैं तुम पर खर्च करूंगा.'" -(अल-बुखारी और मुस्लिम)


निष्कर्ष Conclusion

पैगंबर मुहम्मद का जीवन उस दुनिया में दया, करुणा और प्रेम का एक उज्ज्वल उदाहरण है जहां अक्सर विभाजन और संघर्ष की विशेषता होती है. उनके विचार और कार्य शाश्वत और सार्वभौमिक हैं, जो मानव जाति को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित जीवन बिताने की दिशा प्रदान करते हैं. "दया के सागर" के रूप में पैगंबर की विरासत प्रत्येक व्यक्ति में मौजूद अच्छाई और दयालुता की असीमित क्षमता के साथ-साथ पीड़ा के सामने करुणा की परिवर्तनकारी शक्ति की याद दिलाती है. जब हम उनके जीवन के बारे में सोचते हैं तो क्या हम सभी उनकी दयालुता और प्रेम का अनुकरण करने की आकांक्षा कर सकते हैं जो उन्होंने बहुत प्रशंसनीय ढंग से दिखाया.


Ocean of Mercy


पैगंबर मुहम्मद साहब की शिक्षाएं और जीवन शैली दयालुता की पराकाष्ठा है. उन्हें अपने विरोधियों, अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ-साथ वंचितों और पर्यावरण सहित सभी के प्रति दया थी. असंख्य लोग अभी भी उनके कार्यों और शब्दों से अपने जीवन में दया का जीवन जीने के लिए प्रेरित होते हैं.

"दया के सागर" के रूप में पैगंबर मुहम्मद की विरासत समुदायों के निर्माण और सभी पृष्ठभूमि के लोगों के बीच सद्भाव को बढ़ावा देने में दया और करुणा के प्रभाव की एक शाश्वत याद दिलाती है. मुस्लिम और गैर-मुस्लिम दोनों उनके उदाहरण से सीख सकते हैं, जो अधिक क्षमाशील और न्यायपूर्ण समाज का मार्ग प्रदान करता है.


आशा है आपको पैगंबर मुहम्मद (स.) "दया का सागर"  The Ocean of Mercy यह लेख पसंद आया  होगा और वह क्यों और कैसे  दया का सागर थे यह भी ज्ञात हुवा होगा. आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और जानने वालोमे शेयर करे. धन्यवाद


निःशुल्क pdf डाउनलोड  Free pdf Downloads

Click to Download


पैगम्बर मुहम्मद स. और भारतीय धर्मग्रंथ  

लेखक: डॉ. एम् ए श्रीवास्तव

 

नराशंस और अंतिम ऋषि

(ऐतिहासिक शोध)

लेखक: वेदप्रकाश उपाध्याय


जीवनी हजरत मुहम्मद स. 

लेखक: मुहम्मद इनायतुल्लाह सुब्हानी


पैगम्बर (स.) की बातें 

(हदीस संग्रह)

संकलन: अब्दुर्रब करीमी 


कुरान हिंदी में




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.