Quran in hindi pdf | कुरान हिंदी में pdf

क़ुरआन इस्लाम धर्म का ग्रंथ है. यहाँ हम आपको Quran in hindi pdf  कुरान हिंदी में pdf  प्रारूप में डाउनलोड करने केलिए अवेलेबल करा रहे है. आप यहांसे फ्री में क़ुरआन शरीफ का हिंदी अनुवाद डाउनलोड कर सकते है.

कुरआन पैगम्बर मुहम्मद साहब की लिखी किताब नहीं है. यह ईश्वरीय ग्रन्थ है जो  फ़रिश्ते जिब्रईल द्वारा पैगम्बर मुहम्मद साहबपर अवतरित हुवा था. यह पूरी एक किताब कि शकल में नहीं आया था. जब जब जिस चीज की जरुरत पड़ी वैसे वैसे (अल्लाह) ईश्वरने इस की आयतोंको  पैगम्बर मुहम्मद साहबपर अवतरित किया.

 You May Like: कुरान का लेखक कौन है?

Quran in hindi pdf

शुरुआत के दौर में इसका प्रसार मौखिक रूप से हुआ बाद मे इसको एक साथ जमा करके  किताब की शकल दी गई. कुरान ही अल्लाह की भेजी अन्तिम और सर्वोच्च किताब है जो पूरी तरह सुरक्षित है. क़ुरआन अवतरित होकर 1450 वर्ष से ज्यादा का काल गुजर चूका है लेकिन उसमे एक बिन्दीकाभी  बदलाव नहीं हुवा है. यह ऐसी सच्चाई है जिसे जो क़ुरआन को नहीं मानते वह भी मानते है.

एक गलत सोच आम तौरपर पाई जाती है के क़ुरआन सिर्फ मुसलमानो की किताब है.  लेकिन सही बात यह है के क़ुरआन सिर्फ मुसलमानो की किताब नहीं है. कुरआन का विषय इंसान है  मुसलमान नहीं. क़ुरआन इंसानो को सम्बोधित करता है. क़ुरआन इंसानोंके ईश्वर (अल्लाह) द्वारा इंसानो केलिए मार्गदर्शन है, जीवन प्रणाली है. सिर्फ मुस्लमान केलिए नहीं है. इसलिए तमाम इंसानोको इसे पढ़ना और समझना चाहिए. 

You may Like: इस्लाम धर्म के संस्थापक कौन थे

असल क़ुरआन अरबी भाषा में है. सब लोगोंको अरबी आती नहीं इसलिए उसका दुनिया की दूसरी भषाओंमे अनुवाद किया गया है. हमारे देश की भी कईं भाषाओंमे इसका अनुवाद हुवा है. हमारे बहुत सरे देशबंधु हिंदी जानते है और क़ुरआन पढ़ना  चाहते है और समझना चाहते है. हम उनकी सहूलत केलिए यहाँ  Quran in hindi pdf कुरान हिंदी में pdf  प्रारूप में फ्री डाउनलोड करने केलिए लिंक दे रहे है. हम आपसे निवेदन करतेहैके आप इसे डाउनलोड करे और पढ़े और इसे समझनेकी कोशीश करें. 


Anudit Quran


अनुदित क़ुरआन मजीद

(संक्षिप्त टीका सहित)

मौलाना सय्यद अबुल आला मौदूदी 

हिंदी अनुवाद: मौलाना मुहम्मद फारूक खां

डाऊनलोड करने केलिए  

                                                                              क्लिक करें




Pavitra Quran



पवित्र कुरआन हिंदी अनुवाद 

अनुवादक: मौलाना उद्दीन खाँ

डाऊनलोड करने केलिए 

                                                                           क्लिक करें



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.